शौचालय लिस्ट मे अपना नाम कैसे देखें ? Sauchalay List 2023 Gramin

शौचालय लिस्ट 2023 कैसे देखें? – स्वच्छ भारत अभियान के तहत हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शौचालय योजना चलाई है जिसका उद्देश्य देश के सभी घरों में शौचालय की सुविधा उपलब्ध कराना है विशेषकर ग्रामीण इलाकों में। यहां बता दें कि इसके लिए मोदी सरकार ने लोगों को शौचालय बनाने के लिए 12,000 रुपए तक की राशि प्रदान कर रही है। इसीलिए अगर आप भारत के किसी गांव के रहने वाले हैं तो आपको वहां की ग्राम पंचायत से टॉयलेट बनवाने के लिए संपर्क करना पड़ेगा क्योंकि ग्राम पंचायत ही आपके शौचालय बनवाने की प्रक्रिया को आगे भेजती है जिसके बाद एक सूची ( Sauchalay List ) जारी की जाती है और उस लिस्ट को आप ऑनलाइन भी बहुत आसानी के साथ चेक कर सकते हैं। 

How to check Sauchalay List 2023?

शौचालय लिस्ट मे अपना नाम कैसे देखें ?

जैसा कि हम ने बताया कि शौचालय योजना देश के सभी गांव के निवासियों और शहर के निवासियों के लिए चलाई गई है क्योंकि हमारे देश में आज भी ऐसी बहुत सारी जगह है जहां पर लोगों के लिए शौचालय नहीं है। इसी वजह से देश के पीएम ने इस स्कीम को शुरू किया है ताकि सभी घरों में शौचालय बनाए जा सके। अगर आपको शौचालय लिस्ट देखनी नहीं आती है तो निम्नलिखित हम पूरी प्रक्रिया बता रहे हैं – 

शौचालय लिस्ट 2023 कैसे देखें – Sauchalay List 2023 UP Gramin Check

  1. सबसे पहले स्वच्छ भारत मिशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर भी करके जा सकते हैं https://sbm.gov.in/sbmreport/Home.aspx

  2. जब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा तो वहां पर आपको Report के कॉलम में (A 03) Bharat mission target vs achievement on the basis of detail entered एक ऑप्शन दिखाई देगा।

  3. जैसे ही आप उस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।

  4. इस नए पेज पर आपको सर्वप्रथम अपनी स्टेट, डिस्ट्रिक्ट और ब्लॉक को चुनना होगा।

  5. अब यहां view report के बटन को दबा दें। आपके सामने ग्रामीण शौचालय योजना की पूरी लिस्ट खुल कर आ जाएगी।

  6. इस लिस्ट में साल के अनुसार Reported by name 2014, 2015, 2016, 2017,2918, 2019,2020, 2023,2023 सूची दिखाई देगी।

  7. जानकारी दे दें कि Reported by name का जो कॉलम है उसमें आप जिस साल की भी सूची देखना चाहते हैं उसके नंबर को दबा दें।

  8. जब आप नंबर को दबा देंगे तो फिर आपके सामने एक पॉपअप पेज खुल कर आएगा जिसके अंदर लाभार्थी ग्राम पंचायत का नाम डालना होगा और उसके अलावा गांव का नाम, परिवार की आईडी नंबर, लाभार्थी का नाम इत्यादि जैसी जानकारी भरनी होगी।

  9. इस सूची में आप अपना नाम ढूंढ सकते हैं और जान सकते हैं कि आपको इस स्कीम का लाभ दिया गया है या फिर नहीं।

Benefit of Name in Sauchalay List 2023

शौचालय सूची 2023 मे नाम होने के फायदे 

  • देश के सभी ग्रामीण क्षेत्रों के गरीब लोग इस ऑनलाइन शौचालय सूची का लाभ ले सकेंगे। 
  • अपने घर से ही लोग इंटरनेट का प्रयोग करके इसकी संबंधित ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर लिस्ट में अपना नाम भी चेक कर सकते हैं। 
  • इस सूची में जिन घरों में शौचालय जो बन रहे हैं और जो बनेंगे उन सभी के बारे में रिपोर्ट देखी जा सकती है।
  • इस तरह से इस ऑनलाइन सूची की सहायता से लोगों का टाइम भी काफी बचेगा। 
  • जो लोग सूची में शामिल होंगे उन्हें सरकार के द्वारा मुफ्त टॉयलेट बनवाने की सुविधा दी जाएगी 

PM Swachh Bharat Mission 2023

प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत मिशन 2023

हमारे देश की सरकार ने देश के सभी नागरिकों के लिए फ्री में शौचालय की सुविधा प्रदान करने की स्कीम को शुरू किया है जिससे कि सभी गरीब परिवारों को भी अपने घरों में शौचालय निर्माण किया जा सके। यहां बता दें कि देश में ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो आर्थिक रूप से काफी कमजोर है और जिस वजह से वह अपने घर में टॉयलेट बनाने में असमर्थ है जिसकी वजह से उन्हें सोच के लिए घर से बाहर जाना होता है और यही वजह है कि ऐसे लोग अधिकतर बीमार भी पड़ते हैं। इसीलिए केंद्र सरकार ने देशभर में स्वच्छता बढ़ाने के लिए शौचालयों का फ्री में निर्माण करने की योजना बनाई है जिसके अंतर्गत लोगों को 12,000 रुपए शौचालय बनाने के लिए दिए जाएंगे।

Sauchalay Yojana Objectives

स्वच्छ भारत मिशन का उद्देश्य

स्वच्छ भारत मिशन का मुख्य उद्देश्य सभी आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को टॉयलेट बनवाने के लिए अनुदान दिया जाएगा जो कि 12 हजार रुपए होगा। इस योजना का यह उद्देश्य भी है कि जो लोग गांवों जैसे पिछड़े इलाकों में रहते हैं और आर्थिक रुप से जिनकी स्थिति ठीक नहीं है उनके घर में बिल्कुल मुफ्त में शौचालय बनवाया जाएगा। 

कंक्लुजन 

दोस्तों यह था हमारा आज का आर्टिकल शौचालय लिस्ट मे अपना नाम कैसे देखें? इस पोस्ट में हमने आपको शौचालय लिस्ट से संबंधित सारी महत्वपूर्ण बातों की जानकारी दे दी है जो कि आपके लिए बेहद उपयोगी रही होगी इसलिए हमारी अंत में आपसे यह रिक्वेस्ट है कि आप हमारे आर्टिकल को दूसरे लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें। 


Keywords :
Disclaimer - We do not sponsor or promote any company or product. Any company or product mentioned in the article has no association with us. Use the information on your own risk and consent. हमारा किसी हमारा हमारा किसी भी कंपनी या प्रोडक्ट जो इस आर्टिकल मे उपलबद्ध है, उससे कोई संबंध नहीं है । किसी भी जानकारी को अपने रिस्क और स्वेच्छा से ही इस्तेमाल करें । Note : Please do not post your personal details in comment. This website is an informative website and you must always contact official website or official authorities for support. Do not share your personal details here.

You May Also Like

More From Author